cricket

  • Feb 26 2020 5:58PM
Advertisement

ICC Women's T20 World Cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी भारतीय महिला टीम

ICC Women's T20 World Cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी भारतीय महिला टीम
pti photo

मेलबर्न : पहले दो मैचों में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश पर जीत से उत्साह से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women's cricket team) गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (ICC Women's T20 World Cup) के अपने अगले मैच में जीत की हैट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी.

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज करने के लिये बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी. भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी जो ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा. पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से बड़े स्कोर की उम्मीद है.

सोलह वर्षीय शेफाली वर्मा ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेली, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पायी और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी.

भारतीय टीम में अनुभवी मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पायी थी. मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी.

गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अब तक सात विकेट लिये हैं. उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे से पूरा सहयोग मिला. शिखा ने अब तक पांच विकेट हासिल किये हैं.

न्यूजीलैंड का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकार्ड अच्छा रहा है. उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले तीनों मैच जीते थे. ठीक एक साल पहले उसने तीन टी20 मैचों की घरेलू शृंखला में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था.

भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गये टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा. हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी.

न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डेवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं. कीवी टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से हराया. उस मैच में डेवाइन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली थी.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से.

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सेन, लीग कास्पेरेक, जेस केर, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), केटी पर्किन्स, अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट , ली ताहुहु में से. मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Most Popular

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement