Delhi

  • Feb 26 2020 7:35PM
Advertisement

Delhi voilence : दिल्‍ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई, अमित शाह से मिले NSA डोभाल

Delhi voilence : दिल्‍ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई, अमित शाह से मिले NSA डोभाल
pti photo

* दिल्‍ली हिंसा में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 25 हुई. यह जानकारी जीटीबी अस्‍पताल के चिकिस्‍सा अधीक्षक सुनील कुमार ने दी. 

* राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजूदा हालात के बारे में जानकारी दी. डोभाल ने राष्ट्रीय राजधानी के दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद शाह से उनके नॉर्थ ब्लॉक स्थित दफ्तर में मुलाकात की. यह एनएसए का 24 घंटे से भी कम समय के भीतर हिंसा प्रभावित इलाकों का दूसरा दौरा था.

 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एनएसए ने गृह मंत्री को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति तथा वहां हालात सामान्य करने के लिए उठाये जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी. बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के निदेशक अरविंद कुमार तथा दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक भी शामिल हुए.

* दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को पचास-पचास हजार रुपये का मुआवजा.

* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्वी) कार्यालय का भी दौरा किया. उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप नेता संजय सिंह भी थे. इससे पहले केजरीवाल ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार हिंसा में मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल के परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी.

नयी दिल्ली : उत्तर-पूर्व दिल्‍ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा मामले में अब तक 18 एफआईआर दर्ज की गयी है. इसके अलावा 160 उपद्रवियों के गिरफ्तार भी किया गया है. इसके अलावा हिंसा से जुड़ी सभी वीडियो की जांच की जा रही है. मालूम हो हिंसा में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 लोग घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में संकट के समय संपर्क के लिए दो हेल्पलाइन नंबर - 011-22829334, 22829335 जारी किये.

 

दिल्‍ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने बताया, दिल्‍ली हिंसा में हुई घटनाओं के सिलसिले में अब तक 18 एफआईआर दर्ज किये गये हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. उन्‍होंने कहा, हमारे पास सीसीटीवी फुटेज और पुख्ता सबूत हैं. उन्‍होंने बताया, आज कोई अप्रिय घटना नहीं हुई.

* डोभाल ने किया प्रभावित इलाकों का दौरा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों का दौरा करने के बाद बुधवार को कहा कि हालात नियंत्रण में है और पुलिस अपना काम कर रही है.

कुछ स्थानों पर उनका गर्मजोशी से अभिवादन किया गया जबकि एक स्थान पर दो उत्तेजित लोगों ने हिंसा के बारे में उनसे शिकायत की. पिछले 24 घंटे से कम अवधि में दंगा प्रभावित क्षेत्रों की डोभाल की यह दूसरी यात्रा है.

जाफराबाद में एक लड़की उनके पास चलकर आयी और उसने कहा कि वह इलाके में सुरक्षित महसूस नहीं कर रही है. उसने आरोप लगाया कि जब दंगाई तबाही मचा रहे थे तब पुलिस ‘निष्क्रिय' थी. इसपर उन्होंने कहा, मैं आपसे कहना चाहता हूं कि यहां सभी लोग सुरक्षित हैं.

उन्होंने पुलिसकर्मियों से इस बात को सुनिश्चित करने को कहा कि लड़की सुरक्षित अपने घर पहुंचे. उन्होंने कहा, लोगों में एकता का भाव है, कोई शत्रुता नहीं है. कुछ अपराधी इस तरह का काम करते हैं. लोग उन्हें अलग-थलग करने का प्रयास कर रहे हैं. पुलिस यहां है और अपना काम कर रही है.

Most Popular

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement