Economy

  • Feb 25 2020 4:42PM
Advertisement

Donald Trump India Visit : मोदी-ट्रंप के बीच हुई बिग डील, जानें किसको होगा कितना फायदा

Donald Trump India Visit : मोदी-ट्रंप के बीच हुई बिग डील, जानें किसको होगा कितना फायदा

नयी दिल्‍ली : अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत दौरे से ट्रेड सेक्‍टर को काफी उम्‍मीदे हैं. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों के बीच ट्रेड सेक्‍टर में बड़ी डील हुई है. इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि दोनों के बीच पांच मुख्य क्षेत्रों - सुरक्षा, रक्षा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क को लेकर बातचीत हुई है. 

उन्‍होंने बताया कि भारत-अमेरिका ने नारकोटिक्स पर कार्य समूह बनाने का फैसला किया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा क्षेत्र में खरीद, प्रौद्योगिकी, संयुक्त गठजोड़ में भारत को उच्च स्थान देने का आश्वासन दिया है. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी के बीच पांच घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई. 

उन्‍होंने कहा कि दोनों नेताओं का मत है कि ऊर्जा द्विपक्षीय सहयोग के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के रूप में सामने आया है, 2020 में अमेरिका से नौ अरब डॉलर के तेल निर्यात की उम्मीद है. भारतीय पक्ष ने आईटी क्षेत्र में भारतीय पेशेवरों के योगदान को रेखांकित करते हुए एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया है. 

विदेश सचिव ने बताया कि वैश्विक परिप्रेक्ष्य और खास कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संपर्क पर चर्चा हुई. उन्‍होंने बताया कि बातचीत के क्रम में एक बार भी सीएए का मुद्दा नहीं उठा, दोनों पक्षों ने बहुलवाद, विविधता को जोड़ने वाला कारक बताते हुए सराहना की. भारत और अमेरिका के बीच वार्ता में पाकिस्तान पर चर्चा हुई, आतंकवाद पर दोनों देशों की चिंताओं को सामने रखा गया. 

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापार सेक्टर में ‘बड़े समझौते' के लिए आगे बढ़ने का फैसला किया. भारत-अमेरिका वार्ता के दौरान जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर विदेश सचिव ने कहा, जम्मू कश्मीर में सकारात्मक घटनाक्रमों पर चर्चा केंद्रित थी, चीजें सही दिशा में बढ़ रही हैं. 

 

Most Popular

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement