lohardaga

  • Feb 26 2020 12:18AM
Advertisement

समन्वय बना कर काम करने से जरूरतमंद बच्चों को मिलेगी मदद

लोहरदगा : चाइल्ड लाइन लोहरदगा के तत्वावधान में लोहरदगा ग्राम स्वराज्य संस्थान के सभागार में जिले के विभिन्न संस्थाओं के साथ बैठक  की गयी. इसमें चाइल्ड लाइन 1098 की विस्तृत जानकारी दी गयी. बैठक में 1098 की नि:शुल्क 24 घंटे चलनेवाली राष्ट्रीय आपातकालीन फोन सेवा के विषय में बताया गया. कहा गया कि 0 से लेकर 18 साल तक के बच्चों की मदद करती है, जो बच्चे किसी परेशानी में हैं,किसी मुसीबत में पड़े हैं, बाल मजदूरी के शिकार, बाल विवाह, बाल भिक्षावृत्ति या ट्रैफिकिंग के शिकार हों या लापता- गुमशुदा हो की मदद करती है. 

 
 केंद्र समन्वयक पीटर तिग्गा ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से चाइल्ड लाइन के कार्यों की जानकारी दी. टीम सदस्य सुदर्शन साहू ने चाइल्ड लाइन के कार्य करने के तरीके को समझाया़  उन्होंने कहा कि 1098 पर सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन टीम सक्रिय हो जाती है और जरूरतमंद बच्चे के पास पहुंच कर उसकी मदद करती है. टीम की सदस्य कुंती साहू ने बच्चों के मौलिक अधिकार के विषय में बताया.
 
काउंसलर मालती वर्मा ने आइसीपीएस एवं पोक्सो एक्ट के विषय में जानकारी दी. चाइल्ड लाइन टीम ने बैठक में आये विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अपील की कि आप सब अपने माध्यम से जिस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं उस क्षेत्र में अगर इस तरह के जरूरतमंद बच्चे आपको मिले या दिखाई दे तो आप 1098 पर सूचना देकर मदद करने में अपनी भागीदारी निभा सकते हैं.
 
बैठक में सभी संस्थाओं के साथ जिले के जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा गया कि आपके सहयोग से बाल मजदूरी, बाल विवाह आदि पर रोक लग सकती है़  वहीं बच्चों को पुनर्वास, आश्रय, शिक्षा और कानूनी सुरक्षा प्राप्त हो सकती है. बताया गया कि चाइल्ड लाइन जिला बाल कल्याण समिति तथा जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा बच्चों की उचित देखरेख के लिए 24 घंटे तत्पर रहती है. सीसीडीएस के सुधीर प्रसाद ने अपने विचार रखते हुए कहा अगर इस तरह समन्वय बना कर कार्य किया जाये तो जरूरतमंद बच्चों की मदद हो सकती है.
 
बैठक में चाइल्ड लाइन टीम के केंद्र समन्वयक पीटर तिग्गा, काउंसलर मालती वर्मा, टीम मेंबर कुंती साहू, सुदर्शन साहू, सुशीला कुमारी, मुकेश साहू, विकास भारती, मंथन युवा संस्थान, संपूर्ण मानव विकास संस्थान, सफर एनजीओ सेन्हा, आडवाणी सर्वांगीण विकास ट्रस्ट, लोहरदगा ग्राम स्वराज्य संस्थान आदि संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित थे.
 

Most Popular

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement