Markets

  • Feb 13 2020 9:29PM
Advertisement

Television Sets के आयात पर प्रतिबंध लगा सकती है सरकार

Television Sets के आयात पर प्रतिबंध लगा सकती है सरकार

नयी दिल्ली : सरकार गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात में कटौती लाने के प्रयास के तहत अब टेलीविजन सेट के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रही है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय इस बारे में एक प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि किसी भी वस्तु के आयात को प्रतिबंधित श्रेणी में डालने का सीधा सा मतलब है कि आयातकों को संबंधित वस्तु के आयात के लिये वाणिज्य मंत्रालय के विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) से लाइसेंस लेना होगा. वर्ष 2018-19 के दौरान कुल एक अरब डॉलर के टेलीविजन सेट का आयात किया गया.

इस दौरान सबसे ज्यादा 53.50 करोड़ डॉलर के टीवी सेट का आयात चीन से हुआ. इसके बाद, वियतनाम से 32.70 करोड़ डॉलर, मलेशिया से 10.90 करोड़ डॉलर, हांगकांग से 1.05 करोड़ डॉलर तथा कोरिया, इंडोनिशया, थाइलैंड और जर्मनी से भी थोड़ी मात्रा में इनका आयात हुआ.

सरकार ने इस माह की शुरुआत में रिफाइंड पॉम तेल के आयात पर भी इसी तरह का प्रतिबंध लगाया है. इसके साथ ही, सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए फर्नीचर और गैर-जरूरी चीजों के आयात पर भी इसी तरह के प्रतिबंध लगा सकती है. देश में 2018-19 में कुल 500 अरब डॉलर का आयात किया गया. इसमें ‘अन्य वस्तु' श्रेणी में कुल मिलाकर 100 अरब डॉलर का आयात किया गया.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement