Technology

  • Feb 12 2020 9:33PM
Advertisement

Auto Expo 2020 में इन कॉन्सेप्ट कारों ने दिखायी भविष्य की झलक, देखें PICS

Auto Expo 2020 में इन कॉन्सेप्ट कारों ने दिखायी भविष्य की झलक, देखें PICS
Hyundai Elevate.

Concept Car at Auto Expo 2020 : दुनिया के बड़े ऑटो शो में शुमार दिल्ली ऑटो एक्सपो 2020 ग्रेटर नोएडा में पांच फरवरी से 12 फरवरी तक चला. इस ऑटो शो में कई नयी गाड़ियां पेश की गईं. इनमें कई कॉन्सेप्ट कार मॉडल्स भी थे, जिनके आधार पर भविष्य में कारों की रूपरेखा तय होगी.

 

इन कारों के वास्तविक म़ॉडल जल्द ही बाजार में भी पेश किये जाएंगे. ऑटो एक्सपो में जहां कई कूपे और एसयूवी के कॉन्सेप्ट पेश किये गए, वहीं चलनेवाली और उड़नेवाली कार भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहीं. आइए जानते हैं गाड़ियों के कॉन्सेप्ट मॉडल्स पर एक नजर...

Maruti Futuro E
मारुति सुजुकी ने भविष्य की कार का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया. एसयूवी कूपे जैसी दिखने वाली यह गाड़ी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों में मिलेगी. कंपनी ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन थीम पर डिजाइन किया है. आरामदायक सीटिंग अनुभव के लिए यह कार फ्लेक्सिबल ट्रैवल सीट्स से लैस है, वहीं ग्रीन कॉन्सेप्ट को देखते हुए इसमें फ्लोटिंग कॉन्सेप्ट इंटीरियर दिया गया है.

Mercedes Benz Volocopter
उड़नेवाली कार को हम आज तक कॉमिक्स और कार्टून्स में ही देखते-सुनते आये हैं, लेकिन अब यह हकीकत बननेवाली है. ऑटो शो में मर्सिडीज ने अपनी इलेक्ट्रिक अर्बन मोबिलिटी कार वोलोसिटी का कॉन्सेप्ट पेश किया. इस कार की खासियत यह है कि एयरक्राफ्ट की तरह टेकऑफ और लैंडिंग भी कर सकती है.

Mahindra Funster
महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो से पहले ही इस का टीजर जारी किया था. स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल फनस्टर में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. इसमें 59.1 kWh की बैटरी मिलेगी, जिसकी रेंज सिंगल चार्ज में 520 किमी होगी. फ्रंट में फ्लॉटिंग टेललैंप्स. स्पोर्ट्स शू इंस्पायर्ड व्हील आर्क मिलेगा.

Renault Symbioz
फ्रेंच कार कंपनी रेनो ने ऑटोनोमस क्षमता वाली इलेक्ट्रिक कार Symbioz कॉन्सेप्ट पेश की, इसकी खासियत है कि यह अपने आप चलती है और पीछे के पहियों में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं.

Hyundai Walking Car Elevate
ये ह्यूंदई की चलने वाली कार है. जैसा कि नाम से साफ है कि यह ह्यूंदई की चलने वाली कॉन्सेप्ट कार है, जो मॉड्यूलर ईवी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन की गई है. इस कार की खासियत यह है कि यह अलग-अलग परिस्थिति के मुताबिक खुद को एडजस्ट कर लेती है. इसमें रोबोटिक लेग्स दिये गए हैं, साथ ही व्हील हब प्रोपल्सन मोटर दिये गए हैं.

Renault Twizy
रेनो ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी छोटी कार का कॉन्सेप्ट भी पेश किया. किसी क्वाड्रासाइकल के आकार का यह सिंगल सीटर इलेक्ट्रिक कार्गो व्हीकल है, जो फुल चार्ज होने के बाद 100 किमी तक का सफर आराम से तय कर सकता है.

Hyundai Kite
ह्यूंदई ने ऑटो एक्सपो में बिना छत और दरवाजों की कार का कॉन्सेप्ट भी पेश किया. इस कार को सड़क और पानी, दोनों जगहों पर चलाया जा सकता है. मोनोकॉक चैसिस पर बनी इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पहियों में चार ब्रशलेस इंजन और पानी में चलने के लिए वाटरजेट टर्बाइन सिस्टम दिया गया है.

Tata Sierra EV
टाटा की यह फुली इलेक्ट्रिक कार कंपनी के लेटेस्ट ALFA-ARC प्लैटफार्म पर बनी है. इसमें कर्व्ड रिअर विंडो दी गई है, जैसी दो दशक पुरानी सिएरा में हुआ करती थी. नयी सिएरा ईवी H2X कॉन्सेप्ट पर डिजाइन की गई है.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement